Kanpur: स्कूल लेवल पर नौनिहालों के लिए चलाया जा रहा है स्किल डेवलपमेंट कोर्स, ऐसे बनेंगे आत्मनिर्भर

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: कहते हैं अगर नींव मजबूत होती है तो इमारत बुलंद खड़ी होती है, इसी के तहत कानपुर में अब बच्चों की पढ़ाई की नींव को मजबूत किया जा रहा है. जी हां, उन्हें छोटी कक्षाओं से स्किल डेवलपमेंट सिखाया जा रहा है ताकि भविष्य में वह खुद आत्मनिर्भर बन सकें और उन्हें रोजगार के लिए भटकना न पड़े. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी क्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत प्री-वोकेशनल ट्रेनिंग का भी आयोजन किया जा रहा है.

कानपुर के केंद्रीय विद्यालय में नौनिहालों की जिस क्षेत्र में रुचि होगी उन्हें उससे जुड़े स्किल सिखाएं रहे हैं. यह स्किल उन के भविष्य में काफी कारगर साबित होंगे.

स्कूल की दीवारों पर बच्चों ने बनाई पेंटिंग
बच्चों ने ट्रेनिंग के दौरान अपने स्कूल की दीवारों पर सुंदर-सुंदर पेंटिंग्स बनाई हैं,जिनको देखकर हर कोई उनकी प्रतिभा की तारीफ कर रहा है.आपको बतादें क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को यह ट्रेनिंग दी जा रही है.इस दौरान वह कई चीजें सीख रहे हैं.

स्कूल में तैयार किया सुंदर गार्डन
बच्चों ने इस ट्रेनिंग के दौरान स्कूल में एक सुंदर गार्डन तैयार किया है. स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि पहले यहां पर जगह खाली पड़ी हुई थी ,बच्चों ने मेहनत कर यह गार्डन तैयार किया है. यहां पर पौधे लगाए हैं और उनकी देखरेख भी बच्चे ही करते हैं

जाने क्या बोले प्रिंसिपल
केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल धर्म प्रकाश ने बताया कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्री-वोकेशनल ट्रेनिंग का आयोजन किया गया है.जिसमें बच्चे पेंटिंग्स,इलेक्ट्रिक वर्क,गार्डनिंग,क्राफ्टिंग और पोएट्री सीख रहे हैं.वहीं बच्चों ने बताया कि उन्हें स्किल सीख कर बहुत अच्छा लग रहा है. यह स्किल उनके भविष्य में भी काम आएगी.

Source link

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment