Kanpur: इस साल बरसात ना होने से किसान मायूस, खेती का हो रहा भारी नुकसान

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: जहां एक ओर देश भर में बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं. वहीं कानपुर महानगर में बारिश ना होने से काफी परेशानी हो रही है. शहरी इलाके में लोग गर्मी से परेशान हैं. दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों में किसान अपनी फसलों को लेकर तनाव में हैं. किसान मुख्य रूप से खेती के लिए बरसात पर आश्रित रहते हैं. लेकिन इस बार बरसात ना के बराबर हुई है ऐसे में किसानों के हाल बेहाल हैं.

बारिश ना होने से किसानों को है परेशानी
सावन का महीना शुरु हो गया है लेकिन कानपुर में अभी तक बरसात शुरू नहीं हुई है. कानपुर में अभी तक बरसात ना के बराबर हुई है, ऐसे में किसानों की फसलें सूख रही हैं. फसलों को पर्याप्त मात्रा में जल नहीं मिल पा रहा है, ट्यूबवेल के सहारे खेती चल रही है जो काफी महंगी पड़ रही है. किसानों का कहना है कि 1 दिन में पानी लगाने में 1500 रुपये का खर्चा आ रहा है. ऐसे में फसल से किसानों को कितना फायदा होगा. ये देखने वाली बात होगी. अगर ऐसे ही हालात बनें रहे तो इस साल फसल पूरी बर्बाद हो जाएगी और किसान कर्ज में डूब जाएगा.

जानिये क्या बोले कृषि मौसम वैज्ञानिक
न्यूज़ 18 लोकल से खास बातचीत में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे ने बताया कि इस बार कानपुर में अभी तक बरसात ना के बराबर हुई है, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है उनका आकलन है कि 20 से 30 परसेंट किसान का नुकसान हो चुका है. वहीं अगर हालात ऐसे ही बने रहे तो सूखा पड़ने की उम्मीद है. वहीं उन्होंने दावा किया कि 20 जुलाई से कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : July 20, 2022, 21:30 IST

Source link

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment