टमाटर के जूस को अपनी डाइट में करें शामिल, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे……

अमूमन लोग टमाटर का इस्तेमाल सब्जी या सलाद में करते हैं, लेकिन इसका जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। कच्चे टमाटर का जूस अपने आप में एक सुपरफूड है। यह विटामिन- ए, विटामिन- के, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप टमाटर के जूस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको त्वचा, बाल और पूरे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिल सकते हैं। आइए इसके पांच प्रमुख फायदे जानें। वजन कम करने में मिलेगी मददअगर आप रोजाना आधे या एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन करते हैं तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद कर सकता है।

 

टमाटर के जूस में मौजूद सोडियम की कम मात्रा और उच्च फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन कम करने की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है। इसमें मौजूद कम कैलोरी भी इसे वजन नियंत्रित करने के सक्षम बनाती है। शरीर से विषाक्त पदार्थ करे दूरलिवर और किडनी हमारे शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि ये दोनों अंग स्वस्थ अवस्था में रहें। टमाटर के जूस में मौजूद प्राकृतिक क्लोरीन लिवर और किडनी को ठीक से काम करने के लिए बढ़ावा दे सकता है और डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है। अगर आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर करना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास घर पर बने ताजे टमाटर के जूस का सेवन करें। हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा होगा कमकोलेस्ट्रॉल का अनियंत्रित स्तर हृदय रोगों का खतरा बढ़ा सकता है।

 

इसलिए इसे नियंत्रित रखना जरूरी है। एक शोध के अनुसार, टमाटर का जूस पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। त्वचा के लि