उम्मीदों पर खरे उतरेंगे राजेन्द्र साहू !

दुर्ग। दुर्ग कांग्रेस में राजेंद्र साहू एक मजबूत शक्ति केंद्र बनकर उभरे हैं। दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का राजेंद्र साहू का अध्यक्ष बनना दूरदर्शी राजनीतिक योजना का हिस्सा है। अभी तक राजेन्द्र साहू कांग्रेस संगठन के शहरी बेल्ट के नेता माने जाते थे, पर अब सहकारी सोसायटी के जरिये अविभाजित दुर्ग जिले के गांव-गांव तक उनका पैठ बनेगा। कांग्रेस संगठन को मजबूती मिलेगी, साथ ही मुख्यमंत्री के किसान हितैषी छबि मध्य छत्तीसगढ़ में नई आभा के साथ प्रदीप्त होगी।

स्व वासुदेव चंद्राकर के सानिध्य में राजनीतिक ककहरा सीखने वाले राजेन्द्र साहू मूलतः किसान परिवार से वास्ता रखते है। किसानों के दुख-दर्द, तकलीफ से वे वाकिफ हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भरोसेमंद सिपहसालार माने जाने वाले राजेन्द्र साहू की छबि ईमानदार, शालीन व व्यवहार के धनी व्यक्ति के रूप में है। साहू समाज मे भी उनकी व्यापक सामाजिक पकड़ है। इस लिहाज से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए वे एक बेहतर उम्मीदवार हो सकते हैं।
भूपेश सरकार ने शुरू से ही किसानों के हितों को अपनी प्राथमिकता में रखा है। मुख्यमंत्री की मंशा रही है कि किसानों के साथ न अन्याय हो, न ही सरकारी नियमो के चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा। धान बेचने के लिए सोसायटी आने वाले किसान अक्सर परेशान रहते हैं। सोसायटी के पदाधिकारियों से भी उन्हें ज्यादा मदद नही मिलती।
जानकार सूत्र बताते हैं, सहकारी सोसायटी में चुने गए लोग भी किसानी से वसूली के अवसर को हाथ से नही जाने देते। धान खरीदी के बाद वसूले हुए पैसों से सोसायटी के पदाधिकारी व कर्मचारी बडे शहरों की यात्रा पर जाते है, आलीशान होटलों में रुकते है। ग्रामीण सहकारी सोसायटी में खरीदे जाने वाले तालपत्री, विद्युत सामग्री, परिवहन, टोकन आदि के एवज में गड़बड़ी करते है। किसान हितों के लिए बनाई गई सोसाइटियां किसानों का ही दोहन करने लगते हैं। सरकार तक भी यह सब बातें पहुंचती रहती है। पर सरकार हर जगह तो नहीं पहुंच सकती। पर जिन्हें जिम्मेदारी दी जाती है, वही सरकारी मंशा पर पलीता लगाने लगते हैं। दुर्ग जिला सहकारी सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष को भी ऐसे ही वजहों से हटाया गया। अब राजेन्द्र साहू को अविभाजित दुर्ग जिले की सभी सोसायटियो की जिम्मेदारी सौपी गई है। सभी को उम्मीद हैं कि व्यापक जनभरोसे पर वे खरे उतरेंगे।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment