मध्यप्रदेश में महिला पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगेगा ब्रेक

 

भोपाल । मध्यप्रदेश में महिला पुलिसकर्मियों की छुट्टी पर ब्रेक लगाने की तैयारी चल रही है. महिला पुलिसकर्मी घरेलू कामकाज के लिए सबसे ज्यादा छुट्टी ले रही हैं. इसमें ऐसी महिलाएं भी हैं, जिनके पति भी पुलिस में हैं. अब महिला सुरक्षा शाखा ने सभी आईजी और एसपी को महिला पुलिसकर्मियों की काउंसलिंग करने के निर्देश दिए हैं.
नर्मदापुरम जोन में महिला पुलिसकर्मियों और उनके पति की एक साथ काउंसलिंग करने से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. काउंसलिंग के बाद ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत घरेलू काम आपस में बांटकर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. घरेलू कामकाज में अनुकूल वातावरण से महिला पुलिसकर्मियों की छुट्टी में कमी आएगी.
बता दें कि ज्यादातर महिला पुलिसकर्मियों की छुट्टियां घर की जिम्मेदारियों के कारण अवकाश ले रही हैं. इनमें से ज्यादातर ऐसे हैं जिनके पति भी पुलिसकर्मी हैं. ऐसे में पुलिस मुख्यालय की ओर से कपल के बीच छुट्टियां और घरेलू काम बांटने की नई व्यवस्था की है. इसके लिए पीएचक्यू जल्द ही ऐसे जोड़ों की काउंसलिंग भी कराने जा रहा है. महिला पुलिसकर्मियों के 80त्न आवेदन बच्चों की पढ़ाई समेत अन्य घरेलू जिम्मेदारी के लिए होते हैं.

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment