दुर्ग में शनिवार को मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मोहित गुप्ता का जीवन उपयोगी एवं उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रेरणादाई उद्बोधन 

 

 

दुर्ग । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बघेरा स्थित आनंद सरोवर में शनिवार 12 नवंबर को संध्या 6:00 बजे देश के मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर मोहित गुप्ता का जीवन उपयोगी एवं उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रेरणादाई उद्बोधन का आयोजन किया जा रहा है ।
डॉक्टर मोहित गुप्ता वर्तमान में जी.बी पंत अस्पताल दिल्ली में कार्डियोलॉजिस्ट के प्रोफ़ेसर के रूप में कार्यरत हैं। वे पार्लियामेंट्स हेल्थ एनेक्सी कार्डियोलॉजिस्ट भी है उन्होंने चिकित्सा कैरियर में 18 से भी अधिक स्वर्ण पदक और 5 रजत पदक प्राप्त करने की एक विशिष्ट उपलब्धि हासिल की है । डॉक्टर गुप्ता को अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी , यूरोपीयन सोसायटी आफ कार्डियोलॉजी एंड कार्डियोलॉजिकल सोसायटी आफ इंडिया के फेलो और रॉयल कॉलेज आफ फिजिशियंस एडिनबर्ग के फेलो के रूप में नामित किया गया है । इन्हें कार्डियोलॉजी सोसायटी आफ इंडिया द्वारा वर्ष के युवा वैज्ञानिक के लिए प्रतिष्ठित डी. पी. बसु स्मारक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है डॉ गुप्ता विश्व स्तर पर किए जा रहे कई शोध परीक्षणों के प्रमुख अन्वेषक हैं उन्हें हार्ड अटैक से रोगियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में उत्कृष्ट सहयोगी कार्य के लिए कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय कार्डियोलॉजी सर्वश्रेष्ठ नवाचार पुरस्कार मिला है । आनुवंशिकी में उनके उत्कृष्ट शोध के लिए भारत के उपराष्ट्रपति द्वारा बिशन स्वरूप यंग साइंटिस्ट ऑफ द ईयर पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया। दिल, मानसिक स्वास्थ्य और पोस्ट कोविड हॉर्ट सिंड्रोम पर कोविड के पड़ने वाले प्रभाव पर,कोविड के समय में उनके काम को विश्व स्तर पर सराहा गया है ।
डॉ गुप्ता 36 वर्ष से अधिक से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय से जुड़े हुए हैं और प्रतिदिन राजयोग ध्यान का अभ्यास करते हैं वे ज्ञानवर्धक व्याख्यान दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। भारत के प्रतिष्ठित संस्थान IIM,IIT,IOL,KGMC सीमेंस ग्लोबल तथा विदेशों में ऑक्सफोर्ड कैंब्रिज विश्वविद्यालय इंग्लैंड , अमेरिका , अफ्रीका आदि में भी आपके व्याख्यान हुए हैं।उन्होंने अपने व्याख्यान में आध्यात्मिकता के वैज्ञानिक प्रमाणों को मिश्रित किया है। वे प्रमुख समारोह प्रतिष्ठित संस्थानों और विभिन्न टीवी और रेडियो शो में अपनी व्याख्यान देते रहते हैं तथा वे प्रसिद्ध वक्ताओं में से एक हैं।

आयोजक संस्थान पर एक नजर-

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एक आध्यात्मिक व शैक्षणिक संस्थान है वर्तमान समय इस संस्थान के भारत सहित विश्व के 140 देशों में 4500 से अधिक सेवाकेंद्र कार्यरत है यह संस्थान संयुक्त राष्ट्र संघ में यूनिसेफ और आर्थिक एवं सामाजिक परिषद का सलाहकार सदस्य है इस संस्थान के पूरे विश्व में उल्लेखनीय सेवाओं को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने शांतिदूत पुरस्कार देकर सम्मानित किया है। इसका मुख्यालय माउंट आबू ( राजस्थान ) में स्थित है। छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर के बघेरा में स्थित
“आनंद सरोवर ” शहर के कोलाहल और भीड़ से दूर बहुत ही मनोरम और दर्शनीय स्थल है यहां आने से ही मन को सुकून दिल को आराम महसूस होता है यहां पर विशाल ऑडिटोरियम,
मेडिटेशन कक्ष, सभा कक्ष आदि बने हुए हैं । प्रस्तुत आयोजन इसी आनंद सरोवर में आयोजित किया गया है ।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment