खुशखबरी : भारतीयों को अब आसानी से मिलेगा यूएस-वीजा, इंटरव्यू से मिलेगी छूट

 

वॉशिंगटन । भारतीयों के लिए अमेरिका का वीजा पाना अब आसान होने वाला है। अब आपको यूएस वीजा प्रोसेस के सबसे मुश्किल स्टेप वीजा इंटरव्यू से नहीं गुजरना होगा। इससे छूट दी जा सकती है। पढऩे के लिए अमेरिका जा रहे स्टूडेंट्स, काम के लिए जा रहे स्किल्ड वर्कर्स, अमेरिका घूमने जा रहे टूरिस्ट या व्यापार के लिए जा रहे बिजनेसपर्सन। आप चाहे जिस भी कैटेगरी में यूएस वीजा चाह रहे हों, इस छूट का लाभ उठा सकेंगे। भारत में अमेरिकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी ने यूएस वीजा इंटरव्यू 2 खत्म करने के संबंध में जानकारी दी है।
अमेरिका वीजा इंटरव्यू में रियायत के साथ दूतावास ने ड्रॉपबॉक्स सुविधा की भी बात की। दरअसल ये छूट उन लोगों को देने की तैयारी है जो अपना यूएस वीजा रिन्यू कराना चाहते हैं। यानी जिन्हें पहले यूएस का वीजा मिल चुका है, लेकिन वो एक्सपायर होने वाला है या हो चुका है। ऐसे लोगों को दोबारा वीजा पाने के लिए इंटरव्यू से छूट देने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे लोग ड्रॉप बॉक्स फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
भारत में यूएस एंबेसी के अधिकारी ने बताया कि इंटरव्यू में छूट देकर टाइम मैनेज किया जा सकेगा। यूएस वीजा का वेटिंग टाइम कम हो सकेगा। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें पूरी होनी जरूरी हैं।
जिन लोगों के पास बी-1 और बी-2 यानी टूरिस्ट और बिजनेस वीजा है, जो पिछले 4 साल में एक्सपायर हो गया है, वे भी ड्रॉपबॉक्स फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकेंगे और इंटरव्यू से छुटकारा पा सकेंगे।
वहीं, स्टूडेंट वीजा पर भी ये नियम लागू होगा। जो स्टूडेंट वीजा लेकर पहले अमेरिका जा चुके हैं उन्हें भी रिन्युअल के लिए इंटरव्यू से छूट दी जाएगी।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment