जिले के स्कूल जल्द बनेंगे हाईटेक, लगभग 180 स्कूलों में शुरू होंगी इंटरनेट सेवाएं

-गौठानों में गौ पालन से बढे़गा रोजगार ग्रामीण एवं नगरीय निकायों के गौठानों में उन्नत नस्ल के गौ पालन पर दिया जाएगा जोर
-जिले में शत-प्रतिशत होगी ई-केवाईसी, अब तक 87 प्रतिशत किसान करा चुके हैं ई-केवाईसी
वायु प्रदुषण को रोकने के लिए वृक्षा रोपण और पेवर ब्लॉक लगाए जाने पर दिया जाएगा जोर
-कृषि विभाग के समन्वय से जिले के गौठानों में संचालित चारागाहों में बढ़ेगा चारे का उत्पादन
दुर्ग। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनदर्शन और जनकल्याणकारी योजनाओं के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर जल्द निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
जल्द तैयार होगा रीपा केंद्रों का ढांचा
ग्रामीण युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के 03 विकासखण्डों में लगभग 12 रीपा केन्द्र बनने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। कलेक्टर श्री मीणा ने संबंधित अधिकारियों से निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली एवं निरंतर मॉनिटरिंग कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। गौठान
जिले में संचालित गौठानों में रोजगार उन्नयन के उद्देश्य से गौ-पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत ग्रामीण गौठानों में कम से कम 10 उन्नत नस्ल जैसे-गिर, साहीवाल और जर्सी गायों के रख-रखाव हेतु शेड बनवाए जाएंगे और गौ पालन से गौठान समिति और स्थानीय स्व सहायता की महिलाओं को रोजगार मिल सकेगी।
नगरीय निकायों में दूध की खपत अधिक होती है इसलिए नगरीय निकाय के गौठानों में कलेक्टर ने 30-40 उन्नत किस्म की गाय पालने एवं इसके जरिए 100-200 लोगों को रोजगार मुहैया कराने की योजना बनाकर उसके क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
चारा उत्पादन बढ़ाने पर दिया जाएगा जोर
लगभग 12 सौ एकड़ के चारागाह में उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जाए। गौठानों में संचालित चारागाहों में चारा उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय कर गौठान समितियां चारा उत्पादन हेतु नई कार्ययोजना बनाकर उस पर अमल करेगी।
मितान योजना
मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत कार्यों में तेजी लाने के लिए मितानों के साथ बैठक ली जाएगी। भिलाई नगर पालिक निगम आयुक्त श्री रोहित व्यास बैठक लेकर मितानों को प्रशिक्षण देंगे जिससे तकनीकि कमियों को दूर कर मुख्यमंत्री मितान योजना के कार्य में तेजी आएगी और लोगों को जो कागजात बनाने में असुविधा आ रही है उससे छुटकारा दिया जा सकेगा।
गोबर खरीदी
जिन गौठानों मे गोबर खरीदी कर खाद नहीं बनाया गया उनकी मॉनिटरिंग की जाएगी, कलेक्टर ने इसकी जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 40 प्रतिशत से कम खाद कनर्जवेन्स करने वाले गौठानों की लिस्ट बनेगी। जिसमें 0 से 10 प्रतिशत वाले गौठानों की एस.डी.एम. फिजिकल मॉनिटरिंग करेंगे। 10 से 40 प्रतिशत गौठानों के खाद निर्माण की गतिविधियों को बढ़ाने के कार्य में कमियों की समीक्षा कर उसे जल्द बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।
जिले के लगभग 180 स्कूलों में समग्र शिक्षा द्वारा इंटरनेट सुविधाएं होंगी शुरू
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को समग्र शिक्षा एवं इंटरनेट एजेंसियों से बात कर इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए ताकि स्कूलों में डिजिटल तरीके से शिक्षण को बढ़ाया जा सके।
महिला एवं बाल विकास एवं नगरीय निकायों के बीच समन्वय से जल्द तैयार होगी भिक्षावृत्ति में शामिल लोगों के पुनरस्थापन निति- महिला एवं बाल विकास एवं नगरीय निकायों के बीच कराए गए सर्वे में अब तक 24 बच्चे पाए गए हैं। जिन्हें पुर्नवास की आवश्यकता है यह सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसे गंभीरता से लें और जल्द ही सर्वे कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए ताकि जल्द से जल्द इस समस्या का निवारण किया जा सके।
वायु प्रदूषण रोकने किया जाएगा प्रयास- नगर के वायु प्रदूषण से प्रभावित स्थानों को चिन्हांकित कर वृक्षा रोपण एवं पेवर ब्लॉक लगाने के निर्देश दिए हैं, जिससे वायु-प्रदूषण में कमी लाई जा सके।
मोबाईल मेडिकल यूनिट-
एम.एम.यू. में असंगठित कर्मकारों के ई-श्रम पोर्टल द्वारा पंजीयन कार्य में तेजी लाने के कलेक्टर ने निर्देश दिए। इसके अलावा एम.एम.यू. में लैब टेस्ट की संख्या बढ़ाये जाने और इसके शेडयूल के प्रचार प्रसार में तेजी लाने के निर्देश दिए।
जल्द ही 100 प्रतिशत तक पहुंचेगा ई-केवाईसी का आंकड़ा
अब तक 87 प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी हो चुका है। कलेक्टर श्री मीणा ने सभी तहसीलदारों आर.इ.ओ. से शेष किसानों की सूची मंगाकर 100 प्रतिशत कार्य करने का निर्देश दिया।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment