विनाशकारी बाढ़ से अब भी नहीं उबरा है पाकिस्तान : संयुक्त राष्ट्र

 

संयुक्त राष्ट्र । पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ शुरू हुए तीन महीने से अधिक समय हो गया है, लेकिन संकट अभी जारी है। यह बात संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कही। स्वच्छ पानी और सफाई अब भी चुनौती बनी हुई है। बाढ़ और व जमा पानी के कारण वेक्टर जनित बीमारियों में वृद्धि हुई है।
प्रवक्ता ने बताया कि लाखों लोग खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी शुरू होते ही ये संकट और गहरा गया है। बाढ़ से प्रभावित लोग और भी अधिक असुरक्षित हो गए हैं। उन्हें आश्रय, भोजन आदि की आवश्यकता है।
हक ने कहा कि 5 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हैं। बाढ़ ने 33 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया और कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में तबाही मचाई।
इस दौरान 4.1 मिलियन लोगों को भोजन और आजीविका सहायता पहुंचाई गई, जबकि 1.5 मिलियन लोगों को आपातकालीन आश्रय किट, कंबल, बिस्तर और किचन सेट प्रदान किया गया।
उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की ओर से 1.5 मिलियन लोगों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की है, जबकि 1.7 मिलियन से अधिक लोगों को स्वच्छ पानी मिला है।
प्रवक्ता ने कहा, हम जीवन रक्षक अभियान को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त धन की मांग कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र और पाकिस्तान सरकार द्वारा शुरू की गई 816 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायत वर्तमान में केवल 21 प्रतिशत वित्त पोषित है।
गौरतलब है कि जून से मूसलाधार बारिश के कारण पाकिस्तान में आई भयावह बाढ़ में अब तक 1,717 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 13,000 लोग घायल हुए हैं।
लगभग 33 मिलियन लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, जबकि अनुमान के मुताबिक 30 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment