अब नए अंदाज में दिखेंगी फ्लाइट में एयर होस्टेस व मेल क्रू

नई दिल्ली। एअर इंडिया ने केबिन अटेंडेंट के लिए नई ग्रूमिंग गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइन में बताया गया है कि बिंदी का साइज 0.5 सैमीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। एयर इंडिया ने बिंदी का साइज व चूड़ी की संख्या तय की है। बताया है कि चूड़ी भी एक से ज्यादा नहीं डालनी है। मेल क्रू के लिए भी गाइडलाइन जारी की है। टीओआई ने मेल क्रू के हेयरस्टाइल का जिक्र किया है।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक मेल क्रू के मेंबर्स जिनके बाल कम हैं या गंजापन है उन्हें क्लीन शेव रखने को कहा है। क्रू मेंबर्स लंबे उलझे बाल वाली हेयरस्टाइल नहीं रख सकते।

फीमेल क्रू पर्ल इयररिंग्स पहनने से मना किया गया है। बिंदी लगा सकते है पर उसका साइज 0.5 सैमीमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। चूड़ी भी प्लेन ही पहन सकते है। चूड़ी में डिजाइन व स्टोन नहीं होने चाहिए।

इसके अलावा विमेन क्रू बालों को बांधने के लिए हाई टॉप नॉट और लो बन्स स्टाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। फीमेल क्रू बिना किसी डिजाइन वाली सिर्फ गोल्ड और डायमंड की राउंड शेप्ड इयररिंग्स डाल सकती हैं। साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर दोनों के साथ स्किन टोन से मेल खाने वाली शीयर काल्फ लेंथ स्टॉकिंग्स भी अनिवार्य हैं।

वहीं दोनों हाथों में सिर्फ एक-एक रिंग ही पहन सकते है, लेकिन रिंग की चौड़ाई 1 सैमीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं मेहंदी लगाने की भी परमिशन नहीं दी गई। न धार्मिक व काले धागा बांधने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा क्रू मेंबर्स प्लास्टिक बैग व शापिंग बैग ने जाने की परमिशन नहीं है।

क्रू मेंबर्स को आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर शेड कार्ड्स को यूनिफॉर्म के अनुसार यूज करने के लिए कहा गया है। एअर इंडिया ने पहले भी नई गाइडलाइंस जारी की थी। अब फिर न्यू यूनिफॉर्म गाइडलाइंस जारी की है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment