पूरी दुनिया नववर्ष के जश्न में डूबी, रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा आसमान

नई दिल्ली । नए वर्ष 2023 का आगाज हो चुका है, ऐसे में पूरी दुनिया नववर्ष के जश्न में डूबी हुई हैं. भारत समेत दुनिया के कई देशों में नववर्ष का जश्न मनाया जा रहा है. मुंबई के जुहू चौपाटी में शनिवार को लोग नए साल की पूर्व संध्या पर जश्न मनाते देखे गए. पश्चिम बंगाल में भी नए साल पर जमकर जश्न मनाया गया. कोलकाता में सड़कों को सजा दिया गया. देर रात तक सड़कों पर रौनक रही. न्यू ईयर पर पहाड़ों पर रौनक देखने को मिली.
जम्मू- कश्मीर के गुलमर्ग में टूरिस्ट की भारी भीड़ देखने को मिली. लोगों ने यहां मौसम की बर्फबारी का आनंद लेकर न्यू ईयर मनाया. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में नववर्ष के मौके पर जश्न मनाया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में शानदार आतिशबाजी देखने को मिली. लोगों ने नववर्ष का स्वागत किया है. ऑस्ट्रेलिया का लैंड डाउन अंडर के नाम से जाना जाता है.
यहां भी आतिशबाजी के साथ नववर्ष का स्वागत किया गया. सिडनी हार्बर के आसपास दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी. आतिशबाजी से सिडनी ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज के ऊपर आसमान जगमगा उठा.सिडनी हार्बर ब्रिज पर नए साल की शाम की आतिशबाजी देखने को मिली. दिलचस्प बात यह है कि बच्चों के उत्साह के लिए पारिवारिक आतिशबाजी की जा रही है. सिडनी में ओपेरा हाउस में आधी रात से तीन घंटे पहले जश्न मनाना शुरू हो गया था.
न्यूज़ीलैंड में नववर्ष का जश्न शुरू हो गया है. ऑकलैंड में स्काई टॉवर पर आतिशबाजी देखने को मिली. लोग ऑकलैंड में स्काई टॉवर के नीचे इक_ा हुए हैं, जहां 2023 का स्वागत करने के लिए आतिशबाजी की जा रही है. ये प्रदर्शन आधी रात से 10 सेकंड पहले शुरू हो जाता है. ये परंपरा कई सालों से चल रही है.न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में नववर्ष 2023 का जश्न मनाया जा रहा है. ऑकलैंडर्स नववर्ष की खुशियां मनाने वाले दुनिया में पहले लोगों में से हैं.
न्यूजीलैंड ने भी आतिशबाजी और विशाल लाइट शो के साथ नए साल की शुरुआत की. यहां युवाओं ने खूब आतिशबाजी की. युवा एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं. और खुशियां मना रहे हैं. न्यूजीलैंड ने 2023 का खुले हाथों से स्वागत किया है.दक्षिण कोरिया के मध्य सियोल में भी नए साल के जश्न की तैयारी है. यहां लोगों में नए साल को लेकर उत्साह देखा गया.
कोरियाई नववर्ष सेओलाल या कोरियाई नववर्ष के दिन मनाते हैं. यह उत्सव आमतौर पर तीन दिनों तक चलते हैं. सियोल आर्ट सेंटर में एक नए साल की पूर्व संध्या संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया और प्लाजा में आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठा. दक्षिण कोरिया के सियोल में भी नए साल का जश्न देखा गया. लोग 2023 को मनाने के लिए बड़ी संख्या में एकत्र हुए थे. लोगों ने शनिवार को सेंट्रल सियोल के ग्वांगह्वामुन चौराहे पर नववर्ष की पूर्व संध्या पर साल के आखिरी दिन का आनंद लिया.

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment