सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो जरूर करें तिब्बत की यात्रा, जानें इसके पीछे के 8 कारण

बीजिंग । गर्मियों में तिब्बत जीवंत और शोरगुल वाला है, जबकि सर्दियों में पर्यटक असली तिब्बत का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों में ल्हासा, न्यिंगची, आली आदि पर्यटक आकर्षणों में अच्छा मौसम के साथ-साथ बहुत कम पर्यटक आते हैं। इसीलिए सर्दियों में तिब्बत की यात्रा का बेहतर अनुभव है। यहां ‘सर्दियों में तिब्बत की यात्राÓ के आठ कारण हैं। पहला, सर्दियों में तिब्बत में कम पर्यटक आते हैं, जीवन की ताल धीमी होती है और दृश्य अधिक शुद्ध होते हैं। गर्मियों में तिब्बत के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों के बाहर बड़ी संख्या में पर्यटन बसें इक_ा होती हैं, जबकि सर्दियों में किसी भी समय इन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं, यहां तक की जोखांग मंदिर और पोटाला पैलेस आदि अपेक्षाकृत कम क्षमता वाले मंदिर भी हैं।

दूसरा, शीत ऋतु तिब्बत में पारंपरिक शुष्क मौसम है। इसमें धूप वाला दिनों का अनुपात 80 प्रतिशत से अधिक है। गर्मियों में चिलचिलाती धूप की तुलना में, तिब्बत में सर्दियों में सूरज गर्म और चमकदार है। अगर लोग सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं, तो भी वे गर्मियों की तरह अपनी त्वचा नहीं खोएंगे। इसके अलावा, गर्म धूप लोगों के शरीर के लिए बहुत आरामदायक होती है और दिन के समय धूप में बिल्कुल भी ठंड नहीं होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि तिब्बत में सर्दियों में नीला आकाश और बैंगनी सूर्यास्त बहुत सुंदर होता है।
तीसरा, इस 1 जनवरी को ‘सर्दियों में तिब्बत की यात्राÓ पर्यटन प्रोत्साहन नीति का पांचवां दौर लागू शुरू हुआ। इस दौर की गतिविधि 15 मार्च तक चलेगी। इसके दौरान चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में मठों के अलावा अन्य सभी दर्शनीय स्थलों के टिकट नि:शुल्क हैं। तिब्बत की सहायता करने वाले महामारी-विरोधी कर्मियों को जीवनभर पूरे तिब्बत की यात्रा के लिए मुफ्त टिकट की नीति का आनंद लिया जाएगा। साथ ही, पूरे तिब्बत में तीन सितारा और ऊपर (तीन सितारा सहित) के होटल व रेस्तरां, अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड और बुटीक होटल ऑफ-सीजन कीमतों को लागू करते हैं। सभी एयरलाइन टिकट ऑफ-सीजन कीमतें भी लागू करते हैं। ‘लोकल टूरÓ गतिविधि की अवधि इस वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक चलेगी।
गतिविधियों के इस दौर में 2 करोड़ युआन वाले उपभोक्ता कूपन को जारी किया जाएगा। तिब्बत के ए-स्तर के दर्शनीय स्थलों, पर्यटन एजेंसियों, स्टार रेटिंग वाले होटल व रेस्तरां और पर्यटक यात्री परिवहन के लिए अधिक कल्याणकारी लाभ और आश्चर्य के साथ बड़ी संख्या में प्रोत्साहन और सब्सिडी लागू की जाएगी। ‘सर्दियों में तिब्बत की यात्राÓ के अनंत आकर्षण का अनुभव करने के लिए दुनिया भर से पर्यटक यहां आ सकते हैं।
चौथा, गर्म व उमस भरी गर्मियों में माउंट एवरेस्ट और माउंट नामजगबरवा बादलों और धुंध से घिरे होने के विपरीत, चूंकि सर्दियों में लगभग हर दिन धूप वाली है। इसीलिए सर्दियों में नामजगबरवा पर्वत को स्वणिम सूर्य किरणों में चमकते देखने की संभावना 97.5 प्रतिशत पहुंची है। इसके अलावा, पर्यटकों को स्वणिम सूर्य किरणों में कैलाश पर्वत और एवरेस्ट पर्वत को देखने का भी शानदार मौका मिलता है।
पांचवां, सर्दियों में तिब्बत की अधिकांश झीलें जम जाती हैं, क्योंकि इन झीलों में पानी की गुणवत्ता बहुत अच्छी है, जिन झीलों में जमने के बाद नीली बर्फ की दरारें पैदा होती हैं। यह जादुई और सुंदर ²श्य अन्य ऋतुओं में नहीं देखा जा सकता।
छठा, शीतकालीन तिब्बत के लिए न केवल बर्फ के दृश्य देखने का मौसम है, बल्कि पक्षियों को देखने का भी सबसे अच्छा मौसम है। हर साल ल्हासा के आसपास 130 प्रकार के प्रवासी पक्षी रहते हैं। बार-हेडेड गीज, शेल्डकक्स, रेड-बिल्ड गल्स और येलो डक आदि सामान्य प्रजातियों के अलावा, यदि लोग भाग्यशाली हैं, तो उन्हें बड़ी संख्या में काली गर्दन वाले सारस भी मिलेंगे।
सातवां, सर्दियों में नम्त्सो झील हजारों मील तक जमी रहती है और समुद्र सतह से 4700 मीटर की ऊंचाई पर आसमान साफ रहता है। इसीलिए इस खुली झील पर नंगी आंखों से आकाशगंगा को बहुत साफ देखा जा सकता है। सर्दियों में तिब्बत फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
आठवां, तिब्बती नववर्ष और चीनी नववर्ष का समय अलग-अलग है और न्यिंगची, ल्हासा व शिगात्से में तिब्बती नववर्ष का समय भी अलग-अलग है। आम तौर पर जनवरी से फरवरी तक तिब्बती नववर्ष मनाया जाता है। तिब्बती नववर्ष के लिए कई गतिविधियां हैं। यदि लोग सर्दियों में तिब्बत आते हैं, तो उन्हें एक विशेष तिब्बती नववर्ष मनाने का अनुभव करने का अवसर मिलेगा।
सर्दियों में सभी पर्यटन उत्साही लोगों का पृथ्वी के तीसरे ध्रुव के जादुई दृश्यों का आनंद लेने और तीसरे ध्रुव के अद्वितीय आकर्षण को महसूस करने के लिए स्वागत है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment