द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद भारत के अगले कोच बन सकते हैं वीवीएस लक्ष्मण

नईदिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच होंगे, जो वर्तमान में 2023 वनडे विश्व कप तक चलेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विश्वसनीय रूप से पता चला है कि द्रविड़ को पुरुषों की टीम के मुख्य कोच के रूप में विस्तार पर विचार नहीं करना चाहिए, तो वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट के प्रमुख लक्ष्मण को अगला मुख्य कोच बनाया जा सकता है।
द्रविड़ की अनुपस्थिति में 48 वर्षीय लक्ष्मण को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 और जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम के साथ थे। वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 एशिया कप के 2022 सीजन के लिए भी भारतीय टीम के साथ थे, जब द्रविड़ कोरोना संक्रमित थे।
इसके तुरंत बाद अपने व्हाइट-बॉल दौरे के लिए टीम के मुख्य कोच के रूप में न्यूजीलैंड की यात्रा भी की थी। टी20 वर्ल्ड कप नवंबर 2022 में खत्म हुआ था। एनसीए में खिलाडिय़ों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के अलावा, लक्ष्मण ने अपने सफल 2022 विश्व कप के लिए भी भारत अंडर-19 टीम के साथ यात्रा की थी और वेस्टइंडीज में अपने अभियान के दौरान युवा टीम के साथ बहुत सक्रिय भूमिका निभाई थी।
टीम में विभाजित कोचिंग की संभावना के बारे में पूछे जाने पर बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी के लिए स्प्लिट कोचिंग नहीं होगी। क्या भारतीय क्रिकेट में पहले ऐसा हुआ है? जब से उन्होंने नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला है, द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ काम किया है।
वे टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गए और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला हारने के अलावा 2022 टी20 एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंचे और पांचवें टेस्ट बर्मिघम में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment