बड़ा झटका : रसोई गैस के बाद अब सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली । महंगे गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी इजाफा हो गया है। गुजरात गैस ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इजाफा कर दिया है। गुजरात के लोगों को अब से गैस के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे। सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 5 फीसदी का इजाफा हो गया है। गुजरात में एक किलो सीएनजी के लिए ग्राहकों को 78.52 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, पीएनजी की बात करें तो इसके लिए 50.43 रुपये एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) खर्च करना होगा।
गुजरात गैस के इस कदम के बाद अब दिल्ली के आईजीएल और मुंबई में एमजीएल पर भी दबाव बढ़ेगा। दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम में आईजीएल बदलाव करती है। पिछले साल आईजीएल ने सीएनजी और पीएनजी के दाम में काफी इजाफा किया था। वहीं दूसरी ओर मुंबई महानगर में एमजीएल के हाथों से सीएनजी एवं पीएनजी के दाम कंट्रोल किए जाते हैं। साल 2022 में एमजीएल ने कीमतों में इजाफा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।
बता दें, इससे पहले 1 जनवरी को गैस सिलेंडर की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने 1 जनवरी 2023 से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया। बता दें कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा हो गया है। इस इजाफे के बाद दिल्ली में सिलेंडर का भाव 1769 रुपये, मुंबई में 1721 रुपये, कोलकाता में 1870 रुपये और चेन्नई में 1917 रुपये हो गया है।
इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो इनमें कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। आज भी घरेलू गैस की कीमतें स्थिर हैं। दिल्ली में सिलेंडर का भाव 1053 रुपये, मुंबई में 1052.5 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये और चेन्नई में 1068.5 रुपये है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment