नई मुसीबत! इंटरनेशनल यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान भारत में ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट मिले

नई दिल्ली । भारत में इंटरनेशनल यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है। इन 11 सब वेरिएंट में एक्सबीबी 1, 2, 3, 4,5 की संख्या सबसे अधिक पाई गई। वहीं बीए.5, बीक्यू 1.1 एण्ड बीक्यू1.122, बीक्यू1. 1.5, सीएच1.1, सीएच.1.1.1, बीएफ.7.4.1, बीबी3 भी संक्रमितों में देखने को मिला है।
लेकिन राहत की बात भी यह भी है कि अब तक किसी वेरिएंट का खास असर देखने को नहीं मिला है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इन सभी वेरिएंट पर भारतीय टीकों ने संतोषजनक असर दिखाया है, इसलिए फिलहाल नई वैक्सीन की जरूरत नहीं महसूस हुई है।
गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 24 से 4 जनवरी के बीच में कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की स्क्रीनिंग की गई है। इस बीच विदेश से आने वाले 124 लोग अब तक पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्हें आइसोलेट किया गया है। वहीं इन संक्रमित मरीजों में 11 वेरिएंट्स के मिलने की पुष्टि हुई है, जिसमें तेजी से दुनिया भर में पैर पसार रहा एक्सबीबी वेरिएंट्स भी शामिल है।
चीन समेत लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना ने हाहाकार मचा दिया है। भारत में भले ही अभी का भयावह रूप नहीं दिख रहा है। भारत में बुधवार को 175 नए मामले दर्ज किए गए है। इस दौरान किसी भी कोरोना संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है। देश भर में डेली पॉजिटिविटी रेट 0.09 फीसदी है। वहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.12 फीसदी है। देश भर में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment