छत्तीसगढ़ में बारह डिग्री तक गिरा पारा, कई जिलों में पड़ रही कड़ाके की ठंड

रायपुर । छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में मौसम ने बड़ी करवट ली है. यहां तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक अचानक घटा गया है और शीतलहर से दिन भर कड़ाके की ठंड पड़ी है।
राजनांदगांव जिले में दिन और रात में एक जैसे तापमान दर्ज किया गया है. राजधानी रायपुर में भी दिन और रात के तापमान में 1 डिग्री का ही फर्क है.।
दरअसल बुधवार की सुबह कड़ाके की ठंड और ठंडी हवाओं के साथ शुरू हुई. इससे पहले छत्तीसगढ़ का तापमान सामान्य था. अचानक ठंड बढऩे से लोगों को घर से निकलने में भी परेशानी हुई. सुबह से लेकर शाम तक यहां धूप नहीं निकली. इससे दिनभर ठंड रही. गुरुवार को भी सुबह से कोहरे के साथ बदाल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी राज्य में कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना है।
अंबिकापुर में सबसे कम तापमान
रायपुर मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ जिलों में शीत लहर चल रही है. वहीं राज्य के सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभागों में कोहरा छाया रहा. यही नहीं प्रदेश में रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर सभागों में तापमान में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई. लेकिन बस्तर संभाग में खास परिवर्तन नहीं हुआ है. वहीं जगदलपुर में सर्वाधिक अधिकतम 29.6 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम न्यूनतम तापमान 9.1 अम्बिकापुर में दर्ज किया गया है।
इसके अलावा मौसम विभाग ने जिलेवार तापमान भी जारी किया है. यहां राजधानी रायपुर में दिन और रात का तापमान लगभग एक जैसा रहा है. रायपुर में न्यूनतम 17.5 डिग्री और अधिकतम तापमान में 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यहां पारे में 8 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई. वहीं माना एयरपोर्ट में अधिकतम 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जोकि सामान्य से समान्य 7 डिग्री कम है. बिलासपुर जिले में अधिकतम 20 डिग्री और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।
वहीं पेंड्रारोड में अधिकतम 15 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यहां के तापमान में 9 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. इसी तरह अंबिकापुर जिले में अधिकतम 16.1 डिग्री और न्यूनतम में 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा राजनांदगांव जिले में दिन और रात का तापमान एक जैसा दर्ज किया गया है. यहां अधिकतम 17.8 और न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बस्तर संभाग के जगदलपुर जिले में अधिकतम 29.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया है कि आज प्रदेश के कुछ पॉकेट में मध्यम और घना कोहरा छाने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. उन्होंने दो दिनों तक इसी तरह ही मौसम रहने का अनुमान जताया है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment