सूर्यकुमार के शतक से भारत ने तीसरा टी20 और श्रृंखला जीती

राजकोट। टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के 51 गेंद में नाबाद 112 रन की मदद से भारत ने श्रीलंका को शनिवार को तीसरे और आखिरी मैच में 91 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2.1 से जीत ली.भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 228 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 16.4 ओवर में 137 रन पर आउट हो गई. सूर्यकुमार ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का एक और शानदार नजारा पेश किया. उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलकर टी20 क्रिकेट में तीसरा शतक जड़ा.
अपना अर्धशतक 26 गेंद में पूरा करने के बाद सूर्यकुमार ने तिहरे अंक तक पहुंचने में 19 गेंद ही और ली. उन्होंने आखिरी ओवर में चमिका करूणारत्ने को एक चौका और एक छक्का लगाया. पहले दो मैच करीबी रहने के बाद भारत ने आज श्रीलंका को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में काफी पीछे छोड़ दिया जिससे इस युवा भारतीय टीम का मनोबल बढा होगा. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए पाथुम निसांका (15) हार्दिक पंड्या की पहली ही गेंद पर पगबाधा की अपील से बच गए. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाते हुए 44 रन की साझेदारी की. निसांका ने अर्शदीप सिंह को दूसरे ओवर में दो चौके लगाये और अगले ओवर में कुसल मेंडिस ने पंड्या को दो छक्के जड़े.
पंड्या ने गेंद स्पिनर अक्षर पटेल को सौंपी जिन्होंने मेंडिस (23) को आउट किया . इसके बाद अर्शदीप ने निसांका को पवेलियन भेजा जबकि पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (एक) का विकेट लिया. युजवेंद्र चहल ने चरित असलांका (19) को आउट किया जिनका शानदार कैच शिवम मावी ने लपका. उमरान मलिक ने दो विकेट चटकाये लेकिन अपने स्पैल में एक नोबॉल और 11 वाइड गेंदें डाली. इससे पहले पिछले दो मैचों में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सके शुभमन गिल (46) ने नौ गेंदें बेकार की लेकिन उसके बाद दिलशान मदुशंका को तीसरे ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया .
राहुल त्रिपाठी ने 16 गेंद में 35 रन बनाये. इससे पहले ईशान किशन पहले ही ओवर में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. स्पिन गेंदबाजों के आते ही त्रिपाठी ने महेश तीक्षणा को निशाना बनाया और पांचवें ओवर में तीन चौके लगाये . उन्होंने पहला चौका स्क्वेयर लेग के ऊपर, दूसरा प्वाइंट में और तीसरा मिडआफ में जड़ा. त्रिपाठी ने करूणारत्ने को दो छक्के लगाये . भारत ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 53 रन जोड़े. गिल ने धीमी गति से रन बनाये लेकिन सूर्यकुमार ने आक्रामक पारी खेली.
टी20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज ने चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया . दूसरे छोर से गिल ने वानिंदु हसरंगा को छक्का लगाया लेकिन दूसरा चौका लगाने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे. इसके साथ ही 111 रन की साझेदारी भी टूट गई. कप्तान हार्दिक पंड्या (चार) और दीपक हुड्डा (चार) सस्ते में आउट हो गए . दूसरे छोर से सूर्यकुमार की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही जिन्होंने अपनी पारी में नौ छक्के और सात चौके लगाये. आखिर में अक्षर पटेल ने सिर्फ नौ गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाये.

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment