हवाई अड्डे पर मिला परमाणु बम बनाने का सामान, आतंकवाद-रोधी जांच शुरू

लंदन । ब्रिटेन की राजधानी लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर यूरेनियम का एक बड़ा शिपमेंट बरामद हुआ है। शिपमेंट जब्ती के बाद आतंकवाद-रोधी जांच शुरू कर दी गई है। रिपोर्टों में कहा गया है कि ये शिपमेंट ब्रिटेन में ईरान से जुड़ी एक फर्म को भेजा गया था। दावा किया गया है कि ये शिपमेंट के पाकिस्तान से ओमान होते हुए लंदन आया है।
इस बात की आशंका जाहिर की गई है कि इस शिपमेंट का इस्तेमाल डर्टी बम बनाने में हो सकता था। फिलहाल लंदन पुलिस मामले की जांच कर रही है और अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
यूरेनियम आमतौर पर घातक माना जाता है। इससे डर्टी बम, परमाणु बम बनाए जा सकते हैं लेकिन इसका व्यापक रूप से इस्तेमाल परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए होता है। हालांकि, हीथ्रो हवाई अड्डे पर जब्त खेप की मात्रा बहुत कम है और उसकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी नहीं कही जी सकती। इस कारण से विशेषज्ञों ने कथित तौर पर इसे जनता के लिए कोई खतरा नहीं के रूप में मूल्यांकन किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरेनियम ‘हथियार-ग्रेडÓ नहीं था। इसलिए थर्मो-परमाणु हथियार बनाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। स्थानीय मीडिया एजेंसी मेल ऑनलाइन को पुलिस के हवाले से बताया गया है, हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि 29 दिसंबर 2022 को यूके पहुंचे एक पैकेज के भीतर नियमित जांच के बाद बहुत कम मात्रा में दूषित यूरेनियम की पहचान की गई। इस पहचान के बाद हीथ्रो में सीमा बल के सहयोगियों द्वारा मेट्स काउंटर टेररिज्म कमांड के अधिकारियों से संपर्क किया गया था।
मीडिया के अनुसार, कमांडर रिचर्ड स्मिथ ने कहा, मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दूषित सामग्री की मात्रा बहुत कम थी और विशेषज्ञों द्वारा इससे जनता के लिए कोई खतरा नहीं होने का आकलन किया गया है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment