जिस स्कूल की नींव अच्छी हो वहां से निकले बच्चे सफल होते हैं-प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया

एक सुंदर, सुसज्जित स्कूल की कल्पना आज पूरी हुई-विधायक सिहावा डॉ.लक्ष्मी ध्रुव
-प्रभारी मंत्री ने बाबा श्रृंगी ऋषि की मूर्ति का किया अनावरण
धमतरी। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया आज नगरी प्रवास के दौरान शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्कृष्ट हिंदी/इंग्लिश माध्यम स्कूल नगरी परिसर में स्थित श्रृंगी ऋषि बाबा की मूर्ति का बतौर मुख्य अतिथि अनावरण किया। इससे पहले श्रीमती भेंडिया ने स्कूल प्रांगण में कदंब पौधे का रोपण कर बच्चों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। तत्पश्चात उन्होंने नवनिर्मित स्कूल भवन के स्मार्ट क्लास कक्ष, भौतिकी, रसायन तथा जीव विज्ञान लैब का अवलोकन कर बच्चों से बातचीत की। पांचवी की सुश्री तान्या, दिशा तथा मो. मुशीर ने सोलर ऊर्जा पर आधारित मॉडल का प्रदर्शन कर प्रभारी मंत्री को विस्तार से समझाया।
इस अवसर पर श्रीमती भेंडिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप चलाए जा रहे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना से बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोल रहे हैं। सभी बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि हमेशा सच्चाई और कड़ी मेहनत से ही सफलता हासिल करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिहावा विधायक और मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने बच्चों का आह्वान किया कि स्कूल की साफ-सफाई, सुन्दरता बनाए रखने में वे सहयोग करें। साथ ही मन लगाकर पढ़ाई और खेलों में हिस्सा लेकर माता-पिता, जिला और प्रदेश का नाम रोशन करें।
गौरतलब है की नगरी से आठ किलोमीटर दूर महेंद्र गिरी पर्वतमाला पर त्रेता युगीन श्रृंगी ऋषि बाबा का आश्रम स्थित है। पुराणों के अनुसार महर्षि कश्यप के पुत्र विभंडक थे, जिनके पुत्र श्रृंगी ऋषि थे। माथे पर सिंग जैसा उभार होने के कारण इनका नाम श्रृंगी पड़ा। वे महान तपस्वी तथा सिद्ध पुरुष थे। ऐसी मान्यता है की इनके कमंडल के जल से जीवनदायिनी चित्रोत्पला का उद्गम हुआ। विशेष अतिथि के तौर पर पूर्व विधायक श्रीमती अंबिका मरकाम, बिरेश ठाकुर, मानेन्द्र ठाकुर, राजू सोम, एल.एल.ध्रुव, सांसद प्रतिनिधि रामगोपाल ध्रुव सहित शिक्षा विभाग का अमला और विद्यार्थी मौजूद रहे।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment