प्रधानमंत्री 20-22 जनवरी के बीच सभी राज्यों के डीजीपी संग समीक्षा बैठक करेंगे

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 से 22 जनवरी के बीच सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) संग समीक्षा बैठक करेंगे, जिसमें क्रॉस-ऑर्डर आतंकवाद और हथियारों की तस्करी से उत्पन्न होने वाले खतरों को रोकने, आंतरिक सुरक्षा में सुधार, केंद्र और राज्य पुलिस बलों के बीच अधिक समन्वय सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी के अधिक उपयोग के माध्यम से बलों के आधुनिकीकरण के उपायों पर ध्यान केंद्रित होने की संभावना है।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि बैठक में जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद, पूर्वोत्तर में आतंकवादी संगठनों और वामपंथी उग्रवाद पर अंकुश लगाने के उपायों पर भी चर्चा होने की संभावना है।
तीन दिवसीय बैठक की अध्यक्षता मोदी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के पूसा परिसर में करेंगे। सूत्रों ने बताया कि बैठक में सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशकों के शामिल होने की संभावना है, जहां शीर्ष पुलिस अधिकारी अपने-अपने राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति पर प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण देंगे।
यह बैठक प्रधान मंत्री द्वारा राज्य के गृह सचिवों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) के महानिदेशकों के चिंतन शिविर को संबोधित करने के तीन महीने बाद हो रही है, जो 27 से 28 अक्टूबर, 2022 के बीच हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित किया गया था। उस बैठक में पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, साइबर अपराध प्रबंधन, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, तटीय सुरक्षा और भूमि सीमा प्रबंधन जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment