चीन में इस महीने छुट्टियों के दौरान एक दिन में कोविड से 36,000 मौतों की आशंका

हांगकांग । डेटा एनालिटिक्स कंपनी एयरफिनिटी ने भविष्यवाणी की है कि चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान चीन में एक दिन में कोविड-19 से लगभग 36,000 मौतें हो सकती हैं। चंद्र नव वर्ष उत्सव 7 जनवरी से शुरू हुआ और छुट्टियां 21 जनवरी से शुरू होने वाली हैं।

एयरफिनिटी के एनालिटिक्स निदेशक डॉ. मैट लिनली के अनुसार, अब हम संक्रमण की एक बड़ी और लंबी लहर देख रहे हैं।
लिनली ने कहा, हमारा पूर्वानुमान अगले पखवाड़े के लिए चीन की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर एक महत्वपूर्ण बोझ का अनुमान लगाता है और यह संभावना है कि भीड़भाड़ वाले अस्पतालों और देखभाल की कमी के कारण कई उपचार योग्य रोगियों की मृत्यु हो सकती है।
हुबेई और हेनान जैसे कुछ प्रांतों में अस्पताल की क्षमता से छह गुना अधिक गहन देखभाल बिस्तरों की मांग देखी जा सकती है।
रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 60,000 कोविड से संबंधित मौतें चीन ने अपने वर्तमान प्रकोप के पहले पांच हफ्तों के दौरान रिपोर्ट की हैं, जो दुनिया में अब तक देखी गई सबसे बड़ी संख्या है।
इस बीच, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने देश से वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए आगे के क्रम और सहयोग को साझा करने के लिए कहा।
चीन पिछले साल दिसंबर में अपने जीरो-कोविड प्रतिबंधों को अचानक हटाने के बाद वायरस की एक बड़ी लहर की चपेट में आ गया है। कुछ प्रमुख शहरों का अनुमान है कि उनकी 70 प्रतिशत से 90 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो गई है।
चीनी अधिकारियों ने डब्लूएचओ को कई विषयों पर जानकारी प्रदान की है, जिसमें आउट पेशेंट क्लीनिक, अस्पताल में भर्ती, आपातकालीन उपचार और महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों और कोविड-19 संक्रमण से संबंधित अस्पताल में होने वाली मौतें शामिल हैं।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment