Online ठगी का शिकार हुआ ICC, 21 करोड़ रुपए से ज्यादा की लगी चपत

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया है। जानकारी के अनुसार आईसीसी के साथ 2.5 मिलियन डॉलर (21 करोड़ रुपये अधिक) से अधिक की ठगी की गई है। काउंसिल का ऑफिस दुबई में है और पदाधिकारियों ने ठगी को लेकर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। क्रिकबज से पता चला है कि मामले की जांच शुरू हो गई है। फिशिंग की इस घटना के तार अमेरिका से जुड़ा बताया जा रहा है। फिशिंग की इस घटना से आईसीसी में हड़कंप मचा हुआ है और हर कोई सकते में हैं।
फ्रॉडस्टर ने अमेरिका में ICC के एक सलाहकार के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाई। इस ईमेल आईडी से ICC के मुख्य वित्त अधिकारी यानि CFO को 21 करोड़ रुपये से ज्यादा के बिल भेजकर उन्हें भुगतान करने को कहा। CFO दफ्तर झांसे में आ गया और बिल का भुगतान कर दिया। हालांकि, सवाल ये उठ रहा है कि आखिर सीएफओ ऑफिस में किसी ने बैंक अकाउंट नंबर पर ध्‍यान क्‍यों नहीं दिया। हालांकि, ICC इस बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं बोल रही है लेकिन उसने खुद अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है और साथ ही अमेरिका में कानूनी एजेंसियों के पास भी शिकायत दी है।
वहीं वरिष्ठ पत्रकार के श्रीनिवास राव ने भी ट्विटर के जरिए इस फ्रॉड की जानकारी दी। अपने ट्विटर हैंडल पर उन्‍होंने लिखा, “आईसीसी के साथ एक जामताड़ा हो गया है।” उन्‍होंने आगे लिखा है कि जो लोग जामताड़ा के बारे में नहीं जानते उन्‍हें बता दूं कि “जामताड़ा” नेटफ्लिक्स पर एक शानदार सीरीज है जो “फ़िशिंग” खतरे के बारे में बताती है।
श्रीनिवास राव ने लिखा है कि आईसीसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड पहली बार नहीं हुआ है। धोखाधड़ी की यह तीसरी या चौ‍थी घटना है। अब कहा जा रहा है कि एफबीआई हालिया घटना की जांच कर रही है।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment