क्रिस हिपकिंस होंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री, बुधवार को करेंगे शपथ ग्रहण

वेलिंगटन । क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री बनेंगे। इसकी पुष्टि एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में न्यूजीलैंड लेबर पार्टी ने की। लेबर पार्टी कॉकस मीटिंग ने कॉकस सदस्य, शिक्षा, पुलिस और लोक सेवा मंत्री और सदन के नेता क्रिस हिपकिंस को नए पार्टी नेता के रूप में वोट दिया। जैकिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए हिपकिंस एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।
केलस्टन के लिए संसद सदस्य और कैबिनेट मंत्री कार्मेल सेपुलोनी को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। न्यूजीलैंड की राजनीतिक प्रणाली के अनुसार, संसद की बहुमत वाली पार्टी सरकार बनाती है और पार्टी नेता प्रधानमंत्री बन जाता है। कॉकस बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में हिपकिंस ने कहा कि वह बुधवार को आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। आने वाले सप्ताह में मंत्रिमंडल में फेरबदल की भी व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति, उच्च आवास की कीमतें और कानून और व्यवस्था का मुद्दा उनकी सरकार का मुख्य फोकस होगा, जबकि चीन जाना प्राथमिकता सूची में उच्च होगा, लेकिन अभी तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना नहीं है। अर्डर्न ने घोषणा की कि वह फरवरी में प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ देंगी और वह इस साल फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी। अर्डर्न ने कहा, न्यूजीलैंड का 2023 का आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment