अमेरिका ने साल में केवल एक बार टीकाकरण कराने का प्रस्ताव रखा

वाशिंगटन । अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी कोविड-19 टीकाकरण को वर्ष में एक बार लगने वाले फ्लू के टीके की तरह बनाने के पक्षधर हैं। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भविष्य के टीकाकरण प्रयासों के प्रति दृष्टिकोण को सरल बनाने और बच्चों एवं अधिकतर व्यस्कों को साल में दो के बजाय एक बार कोविड का टीका लगवाने का सोमवार को प्रस्ताव रखा।
प्रस्ताव के अनुसार, अमेरिकियों को इस बात का ध्यान नहीं रखना होगा कि उन्होंने कितना बार टीका लगवा लिया है और उन्हें टीका लगवाए कितने महीने बीत चुके हैं। करीब 80 प्रतिशत अमेरिकी आबादी ने टीके की कम से कम एक खुराक ले ली है, लेकिन अगस्त में अधिकृत ताजा एहतियाती खुराक (बूस्टर) लेने के लिए पात्र केवल 16 प्रतिशत लोगों ने दूसरा टीका लगवाया है। एफडीए बृहस्पतिवार को एक बैठक में टीकाकरण विशेषज्ञों के एक पैनल से इस पर विचार करने को कहेगा।
निर्माताओं के लिए टीके की भावी अनिवार्यताओं पर फैसला करते समय एजेंसी उनकी सलाह पर संभवत: गौर करेगी। ऑनलाइन पोस्ट किए गए दस्तावेजों में एफडीए के वैज्ञानिकों का कहना है कि टीकाकरण, संक्रमित होने या दोनों के कारण कई अमेरिकियों में इस वायरस के प्रतिपहले से ही पर्याप्त प्रतिरोधी क्षमता विकसित हो गई है, जो कोविड की एक वार्षिक खुराक का कार्यक्रम अपनाने और फ्लू के टीके की तरह साल में एक बार इसका टीका लगवाने की ओर बढऩे के लिए पर्याप्त है। बहरहाल, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले वयस्कों एवं बहुत कम आयु के बच्चों के लिए साल में दो खुराक की आवश्यकता बनी रहेगी।

mithlabra
Author: mithlabra

Leave a Comment